businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"इस साल 5 फीसदी रहेगी आर्थिक वृद्धि"

Source : business.khaskhabar.com | Aug 13, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Moodys pegs India economic growth at 5 pct in 2014नई दिल्ली। भारत के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान बेहतर आर्थिक वृद्धि का अनुमान व्यक्त करते हुए वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने मंगलवार को कहा कि इस साल आर्थिक वृद्धि 5 प्रतिशत और अगले साल इससे अधिक रहेगी।

 मूडीज ने अपनी रिपोर्ट, "वैश्विक वृहद परिदृश्य "2014-15" में कहा है, "भारत और इंडोनेशिया के मामले में वृद्धि परिदृश्य बेहतर रह सकता है। दोनों देशों के लिए हम इस साल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि 5 प्रतिशत और वर्ष 2015 में इसके 5.5 से 6 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त करते हैं।" एजेंसी ने कहा है कि भारत में पिछले तीन दशक में पहली बार किसी एक पार्टी की बहुमत वाली सरकार बनने से आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढा है। हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भारत का वृद्धि अनुमान अभी भी उस स्तर से काफी नीचे है जो कि वैश्विक संकट से पहले देखा गया था।

 रिपोर्ट में कहा गया है, "भारत के मामले में विशेषकर, अनुमानित वृद्धि दर वैश्विक संकट से पहले के उसके स्तर से अभी भी काफी नीचे है और वर्ष 2017-18 तक 7 से 8 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने के नई सरकार के लक्ष्य से भी काफी पीछे है।" मूडीज ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया "जीडीपी वृद्धि में बेहतर उछाल देख सकते हैं।" भारत सरकार के अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि 5.4 से 5.9 प्रतिशत के दायरे में रह सकती है। इससे पहले वैश्विक मंदी के चलते घरेलू गतिविधियां धीमी पडने पर पिछले दो साल में आर्थिक वृद्धि 5 प्रतिशत से भी नीचे चली गई थी।