businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जन-धन योजना का शुभारंभ 28 को, पहले दिन खुलेंगे एक करोड खाते!

Source : business.khaskhabar.com | Aug 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Jan Dhan Yojana targets one crore bank accounts on day oneनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) की जोर-शोर से शुरूआत करेंगे। योजना के पहले दिन ही एक करोड बैंक खाते खोले जाने की उम्मीद है। योजना की शुरूआत के दिन विभिन्न स्थानों पर 76 बडे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। योजना के तहत खाताधारकों को एक लाख रूपए के बीमा कवर के साथ रपे डेबिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री पहले ही बैंक अधिकारियों को वित्तीय समावेशी योजना पीएमजेडीवाई के बारे में सूचित करने के लिए 7.25 लाख ईमेल भेज चुके हैं। मोदी ने इस योजना की घोषणा स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में की थी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि योजना के शुभारंभ के दिन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 60,000 शिविर लगाएंगे।

बयान में कहा गया है कि ऎसा अनुमान है कि योजना के पहले दिन ही एक करोड बैंक खाते खोले जाएंगे। ये शिविर सफल होंगे क्योंकि नए खाताधारकों के बारे में जरूरी सूचना हासिल करने के लिए तैयारी शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इस दिन रात्यों की राजधानियों व प्रमुख जिला मुख्यालयों पर विशाल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें केंद्रीय मंत्री व राज्य के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। पीएमजेडीवाई को वित्तीय समावेशी के राष्ट्रीय मिशन के रूप में पूरा किया जाएगा और इसका मकसद देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना। इसके तहत प्रत्येक परिवार को एक बैंक खाता उपलब्ध कराया जाएगा।