businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

142वें स्थान पर फिसला भारत

Source : business.khaskhabar.com | Oct 29, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India ranks at 142 in doing business rankingनई दिल्ली। एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में व्यापार करने को आसान बनाने के लिए "मेक इन इंडिया" जैसी योजनाओं का सहारा ले रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ भारत इस लिहाज से 142वें स्थान पर खिसक गया है। विश्व बैंक ने 189 देशों की नवीनतम सूची में भारत को यह स्थान दिया है। भारत पिछले साल इस सूची में 140वें स्थान पर था।

भारत की रैंकिंग में गिरावट की वजह अन्य देशों के बेहतर प्रदर्शन को बताया गया है, हालांकि नई रैंकिंग में मोदी सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों पर विचार नहीं किया गया है। विश्व बैंक समूह में निदेशक (ग्लोबल इंडीकेटर्स ग्रूप) अगस्तो लोपेज-क्लारोज ने कहा कि हम यह संकेत नहीं देना चाहते कि भारत की रैंकिंम में गिरावट का मौजूदा राजनीतिक स्थिति से कोई लेना देना है।

उन्होंने कहा, यह पूरी तरह सच है कि नई मोदी सरकार ने यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि देश में बेहतर निवेश माहौल और व्यापार अनुकूल माहौल बनाना उसकी प्राथमिकता है। यह याद रखना भी जरूरी है कि नई सरकार मई के दूसरे पखवाडे तक सत्ता में नहीं आई थी। विश्व बैंक की इस सूची में 88.27 अंकों के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है। इसके बाद न्यूजीलैंड, हांगकांग, डेनमार्क और दक्षिण कोरिया का नंबर आता है। इस सूची में अमेरिका सातवें, ब्रिटेन आठवें, चीन 90वें, श्रीलंका 99वें, नेपाल 108वें, मालदीव 116वें, भूटान 125वें और पाकिस्तान 128वें स्थान पर रहे।