businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

करदाताओं को रिफंड, रिटर्न पर एसएमएस, ई-मेल से मिलेगा अपडेट

Source : business.khaskhabar.com | July 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 IT department to send tax refund updates via SMS, emailनई दिल्ली। आयकर विभाग जल्द ही आयकरदाताओं को उनके आयकर रिफंड व कुछ कर ब्योरे की प्रोसेसिंग की स्थिति के बारे में अद्यतन जानकारी एसएमएस एवं ईमेल से भेजकर उपलब्ध कराना जल्द ही शुरू करेगा। यह काम उसी प्रकार से किया जाएगा जैसा कि बैंक एवं क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को एसएमएस व ईमेल भेजकर अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराती हैं।

विभाग की सिस्टम्स शाखा ने एक जबरदस्त साफ्टवेयर व हार्डवेयर प्लेटफार्म लगाया गया जो आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले व्यक्ति या किसी अन्य इकाई की निजी ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर का डाटा तैयार करेगा। आयकर विभाग के शीर्ष प्राधिकार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में नए नियमों को अधिसूचित किया है जिसके तहत इस साल से (आकलन वर्ष 2014-15) अपने रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं को अपनी निजी ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबरों को विभाग के साथ साझा करने को कहा गया है।

 अद्यतन परिचालन में शामिल एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने बताया कि बेंगलूर में आयकर विभाग का केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र रिफंड की स्थिति के बारे में करदाताओं को सूचना भेजेगा। इसका लक्ष्य क्रेडिट कार्ड या बैंकों की तर्ज पर करदाताओं को अद्यतन सूचना उपलब्ध कराना एवं उनके संपर्क में रहना है।