businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वित्त वर्ष 2016 में विकास दर रहेगी छह फीसदी : फिच

Source : business.khaskhabar.com | Apr 12, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Fitch pegs FY15 growth at 5.5 percent नई दिल्ली। साख निर्धारण करने वाली अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फिच ने अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का भरोसा जताते हुए कहा है कि भारत की आर्थिक विकास दर वर्ष 2013-14 के 4.7 प्रतिशत से बढकर वित्त वर्ष 2015 में 5.5 प्रतिशत पर और इसके अगले वित्त वर्ष में यह छह प्रतिशत पर पहुंच सकती है।

 हालांकि फिच ने कहा है कि हाल के वषोंü में भारत की विकास दर प्रभावित हुई है और औसत वृद्धि दर में कमी आ रही है। वर्ष 2012-13 में भारत की विकास दर दशक के न्यूनतम स्तर 4.5 प्रतिशत पर आ गई। भारत की पांच वर्ष में औसत विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है। एजेंसी ने कहा है कि देश में चल रहे संसदीय चुनावों से भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

 आम चुनाव की मतगणना 16 मई को होगी। उसने कहा है कि अगली सरकार की आर्थिक नीतियों के लागू होने पर यह स्पष्ट हो सकेगा कि विकास दर में तीव्र वृद्धि होगी या यह वर्तमान स्तर पर ही बनी रहेगी। फिच ने कहा है कि ढांचागत एवं प्रशासनिक स्तर पर सुधार> वित्तीय सुदृढीकरण महंगाई को नियंत्रित करने की नीतियों को लागू करने के लिए पूर्ण बहुमत वाली सरकार की जरूरत है।