businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत में और निवेश करना चाहती है फेसबुक, सिस्को, एचपी

Source : business.khaskhabar.com | Aug 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Facebook, HP and Cisco Seeking to Invest Further in India: Prasadनई दिल्ली। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि फेसबुक, सिस्को व एचपी जैसी प्रमुख कंपनियां भारत में और निवेश करना चाहती हैं तथा शिक्षा क्षेत्र में भागीदारी बढाना चाहती हैं। प्रसाद ने विदेशी प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई सरकार के यह उत्साहित करने वाला संकेत है।

उन्होंने कहा कि वे सिस्को, अब एचपी और फिर फेसबुक के सीईओ से मिले। उनमें से सभी निवेश, अवसरों तथा शिक्षा आदि में भागीदारी को लेकर उत्साहित हैं विशेषकर फेसबुक व सिस्को। मंत्री ने शुक्रवार को अमेरिकी कंपनी एचपी के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की। इसमें एचपी के कार्यकारी उपाध्यक्ष (वर्ल्डवाइड) स्टुअर्ट पेन तथा कार्यकारी उपाध्यक्ष (प्रिंटिंग) डियोजन वेइसलर शामिल थे। मंत्री के अनुसार एचपी ने उन्हें बताया कि भारत में उसके लगभग 40000 कर्मचारी हैं और यहां उनका कारोबार अमेरिका से बाहर सबसे बडा है।

मंत्री ने जापान के उदयोग मंत्री काजूयोशी की अगुवाई में आए जापानी प्रतिनिधि मंडल से भी मुलाकात की। दोनों पक्षों ने इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण तथा मोबाइल टावर के लिए सौर उर्जा के इस्तेमाल आदि मुद्दों पर चर्चा की। प्रसाद ने कहा कि भारत व जापान मोबाइल टावरों के लिए सौर उर्जा के इस्तेमाल के लिए शीघ्र ही एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।