businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ब्लैकबेरी ने भारत में लांच किया पहला एंड्रॉयड फोन

Source : business.khaskhabar.com | Jan 28, 2016 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Blackberry launched its first android smart phone  नई दिल्ली। कनाडा की मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी ने गुरूवार को भारतीय बाजार में अपना पहला एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन लांच किया। कम्पनी ने इसे "प्रिव" नाम दिया है। आकर्षक डिजाइन वाले इस स्मार्टफोन में ब्लैकबेरी का डीटीईके एप्लीकेशन पहले से लोड है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी गोपनीयता का स्तर बढ़ा सकते हैं और देख सकते हैं कि किसने फोन का इस्तेमाल किया है।

जब भी किसी एप से फोन के आंक़डे तक पहुंचने की कोशिश की जाती है, यह डीटीईके फोन के मालिक को इसकी सूचना दे देता है या फोन का माइक्रोफोन या कैमरा चालू कर देता है, जिससे फोन किसी भी हैकिंग या डाटा चोरी से सुरक्षित रहता है। फोन में 5.4 इंच के ओएलईडी डिस्प्ले के साथ कोर्निग गोरिल्ला ग्लास-4 का इस्तेमाल किया गया है। फोन में हेक्सा-कोर क्वोलकॉम स्त्रैपड्रैगन 808 प्रोसेसर और 3जीबी रैम का इस्तेमाल किया गया है। फोन में एंड्रॉयड 5.1.1 (लॉलीपॉप) ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसका रियर कैमरा 18 मेगापिक्सेल का और फ्रंट कैमररा दो मेगापिक्सेल का है। इसकी इंटरनल मेमोरी 32 जीबी की है, जिसे 2 टीबी तक विस्तारित किया जा सकता है। इसकी बैटरी की क्षमता 3,410 एमएएच है।

कंपनी ने कहा कि प्रिव के साथ ऎसे ग्राहकों को लक्षित किया जा रहा है, जो ब्लैकबेरी स्मार्टफोन की विशिष्टताओं तथा ब़डी संख्या में मौजूद एप दोनों एक साथ चाहते हैं। प्रिव की पहली लांचिंग अक्टूबर में हुई थी और गत वर्ष नवंबर में यह अमेरिका और कनाडा के बाजार में बिकना शुरू हुआ था। भारतीय बाजार में प्रिव की कीम 62,990 रूपये रखी गई है और यह 30 जनवरी से खरीदने के लिए उपलब्ध होगी।